Gumasta License Kaise Banaye : गुमास्ता लाइसेंस कैसे बनाये

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इस लेख Gumasta License Kaise Banaye के बारे में बताएंगे। मैं आपको बताना चाहता हूं कि गुमास्ता लाइसेंस, दुकानों और प्रतिष्ठानों से निपटने के दौरान एक समग्र दृष्टिकोण लेता है, यह नियोक्ता द्वारा रखे जाने वाले हर परिस्थिति पर विचार करता है, इस प्रकार तदनुसार उसके प्रतिष्ठान को सुचारु रूप से चलाने के लिए प्रावधानों को डिजाइन करना । यह कर्मचारियों के परिस्थितियों को देखने में भी विचार करता है और यह उनके अधिकारों की रक्षा करने का प्रयास करता है। इस प्रकार मुंबई में सभी गुमास्ता लाइसेंस में एक बहुत संतुलित कानून है जो नियोक्ता और कर्मचारी दोनों के अधिकारों और शर्तों पर विचार करता है।

What Is Gumasta License? – गुमास्ता लाइसेंस क्या है?

गुमास्ता लाइसेंस मूल रूप से महाराष्ट्र दुकानों और प्रतिष्ठान अधिनियम 1948 के तहत ग्रेटर मुंबई के नगर निगम द्वारा शासित कानूनी दायित्व है। यह आपको अपनी दुकान या व्यापार स्थान के माध्यम से व्यवसाय करने के लिए प्रमाणन देता है। यह आपको अपना व्यवसाय करने के लिए प्रमाणित प्राधिकरण देता है दुकान या व्यापार स्थान के माध्यम से। यह लाइसेंस सभी के लिए अनिवार्य है या तो आप एक छोटे से व्यापारिक व्यवसाय या सेवा प्रदाता हैं।

Benefits of Gumasta Registration in Mumbai or Maharashtra State – मुंबई या महाराष्ट्र राज्य में गुमास्ता पंजीकरण के लाभ

  1. मुंबई में किसी भी तरह की दुकान या व्यापार शुरू करने के लिए आपको अपनी दुकान या फर्म या व्यावसायिक नाम पर कम से कम एक कानूनी इकाई प्रमाण की आवश्यकता है जो आपको मुंबई या महाराष्ट्र राज्य में किसी प्रकार का व्यवसाय करने का अधिकार देता है।
  2. किसी भी तरह के व्यापार लेनदेन की राशि प्राप्त करने के लिए बिजनेस बैंक खाता का पुनर्गठन किया जाता है। सभी बैंकों ने व्यवसाय बैंक खाता खोलने के लिए न्यूनतम एक कानूनी इकाई प्रमाण का पुनर्गठन किया। बैंकों को ज्यादातर गुमास्टा की आवश्यकता होती है।
  3. गुमास्ता लाइसेंस ने महाराष्ट्र राज्य सरकार के साथ अपना व्यवसाय पंजीकृत किया है, इसलिए आपका व्यावसायिक नाम हमेशा अपने रिकॉर्ड में पंजीकृत है ताकि आप अपने नए व्यवसाय के लिए सभी सरकारी लाभ उठा सकें।

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General Information needed for Gumasta License in Mumbai – मुंबई में गुमास्ता लाइसेंस के लिए सामान्य जानकारी की आवश्यकता है

  1. दुकान का नाम
  2. दुकान के मालिक / मालिक का नाम।
  3. बिजनेस एक्स का प्रकार स्टेशनरी, चाय और कॉफी की दुकान, पैन आदि
  4. दुकान का पता: पता जहां दुकान संचार के लिए स्थित है।
  5. नियोक्ता / दुकान के मालिक का पता: संचार के लिए आवासीय पता।
  6. नगर सेवा संख्या
  7. अन्य जानकारी Shopex अधिनियम या दुकान और स्थापना अधिनियम के अनुसार आवश्यक है।

Documents Required For Gumasta License In Mumbai – मुंबई में गुमास्ता लाइसेंस के लिए आवश्यक दस्तावेज

दुकान और प्रतिष्ठान या गुमास्ता लाइसेंस पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज आवश्यक है।

  1. दुकान और प्रतिष्ठान के नियोक्ता / मालिक का सबूत
  2. पहचान प्रमाण: आधार कार्ड, पैन कार्ड, मतदाता पहचान, ड्राइविंग लाइसेंस या दुकान और प्रतिष्ठान के मालिक / नियोक्ता की पहचान का कोई वैध सबूत
  3. पता प्रमाण: आधार कार्ड, मतदाता पहचान या दुकान के मालिक या नियोक्ता के पते का कोई मान्य सबूत।
  4. संपत्ति के स्वामित्व का सबूत
  5. पंजीकरण लाइसेंस प्राप्त करने के लिए दुकान और प्रतिष्ठान का स्वामित्व प्रमाण
  6. पंजीकरण के लिए आवेदन करने से पहले मूल और प्रतिलिपि आवश्यक है
  7. एक वैध सबूत हो सकता है: बिजली बिल, संपत्ति कर, नगरपालिका कर, एक अलग मालिक या किसी अन्य दस्तावेज के मामले में किराए पर समझौता जो वैध स्वामित्व दिखाता है

 

Private Limited Company  के मामले में

  1. कंपनी के एमओए / एओए
  2. निगमन प्रमाणपत्र
  3. आईडी प्रूफ के साथ निदेशक की सूची
  4. संकल्प की प्रति

Partnership के मामले में

  1. साझेदारी कार्य
  2. सभी पार्टनर आईडी और पता सबूत
  3. साझेदारी फर्म का पैन कार्ड

ट्रस्ट या सहकारी समिति या स्वायत्त निकाय के मामले में

  1. ट्रस्टी की सूची
  2. स्थापना की प्रति
  3. समाज / ट्रस्ट का संकल्प

Process to Apply For Gumasta License In Mumbai- मुंबई में गुमास्ता लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  1. आवश्यकतानुसार सभी सूचना और दस्तावेज एकत्रित किया गया
  2. अपने शहर के नगर निगम के साथ खाता बनाएँ
  3. सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें
  4. आवश्यक अधिनियम के अनुसार आवेदन पत्र में सभी जानकारी भरें
  5. पंजीकरण फॉर्म भरें
  6. संलग्न दस्तावेज़ जो आवश्यक है
  7. उपलब्ध विभिन्न विकल्पों के माध्यम से अपनी राशि का भुगतान करें
  8. एप्लिकेशन को ऑनलाइन या ऑफ़लाइन सबमिट करें।
  9. सर्टिफिकेट डाउनलोड करें, प्रिंट करें और इसे कुछ दीवार पर पेस्ट करें, प्रवेश के बाद, शोकेस, नोटिस बोर्ड – श्रम निरीक्षक को स्पष्ट दृश्यता

Conclusion for गुमास्ता लाइसेंस कैसे बनाये

Gumasta License एक महत्वपूर्ण श्रम कानून अनुपालन है। यह प्रबंधन को कर्मचारियों के कामकाजी रखने, व्यवसाय के घंटों को निर्देशित करने और कर्मचारियों के लिए अन्य कार्य परिस्थितियों के बारे में प्रबंधन के बारे में सूचित करता है। इसलिए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका व्यवसाय क्या है, यह कर्मचारियों और सभी दुकानों और प्रतिष्ठानों के साथ सभी व्यवसायों पर भी लागू होता है। मुझे उम्मीद है कि आप इस लेख को गुमास्ता लाइसेंस कैस बनय पसंद करेंगे। यदि आप अभी भी उलझन में हैं तो आप मुंबई में गुमास्ता लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए वेबसाइट देख सकते हैं।