Dukan or Shop ka Registration Kaise Kare : दुकान और शॉप का रजिस्ट्रेशन

भारत का एकमात्र सरकारी प्रमाणित पोर्टल “MyOnlineCA” “डीआईपीपी 9 122” पंजीकरण के तहत कहीं भी अपना दुकान का पंजीकरण करने के लिए

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इस आर्टिकल में हम आपको Dukan or Shop ka Registration Kaise Kare इस विषय पर जानकारी देंगे , जिससे आप अपने शहर या राज्य में अपनी दुकान का पंजीकरण और सफलता पूर्वक अपनी दुकान खोल सकेंगे |

दुकान पंजीकरण ऑनलाइन क्या है? (What is Shop License in Hindi)

कोई भी जो भारत में कहीं भी छोटी दुकान शुरू करना चाहता है, उन्हें भारत सरकार के साथ अपनी दुकान का नाम पंजीकृत करना होगा। तो उनके पास अपनी दुकान का नाम पंजीकृत करने के लिए 2 विकल्प हैं –

ए) एमएसएमई अधिनियम 2006 के तहत पंजीकरण पंजीकरण
बी) राज्य संबंधित नगरपालिका पार्टी से दुकान और प्रतिष्ठान अधिनियम के तहत पंजीकरण पंजीकरण।

भारत की सरकार के साथ अपना दुकान नाम पंजीकृत करने का सबसे अच्छा पंजीकरण विकल्प कौन सा है? (Option for Choose Registration for Shop or Dukan)

दोनों के ऊपर आपकी दुकान या व्यापार के नाम को सरकार के साथ पंजीकृत करने का सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन हम आपकी दुकान पर एमएसएमई पंजीकरण के साथ जाने की सलाह देते हैं जो बिना किसी नवीकरण लागत के प्रमाणीकरण प्राप्त करने का सबसे सस्ता और तेज़ तरीका है।

Shop Registration Fees

#Delhi Shop Registration : Just at 1800/- INR
#Maharashtra Shop Registration : Just at 2499/- INR
#Other State Shop Registration Alternative –

a) Basic Shop Registration with MSME : 1850/- INR
b) Premium Shop Registration with GST : 2499/- INR

3 Steps For Shop Registration

Step1. Niche di gyi application me apni details or Company ki details fill up kare
Step2. Make Payment Online Easily via any card/netbanking/upi
Step3. Be Relax ! You will connect with Dedicated CA and get done registration in 2-3 days

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एमएसएमई अधिनियम 2006 के तहत दुकान पंजीकरण की विशेषताएं या लाभ? (Benefits under MSME Registration act 2006 in Hindi)

ए) कानूनी संस्था प्रमाण – प्रत्येक दुकान या व्यापार को मालिकाना फर्म या साझेदारी फर्म इत्यादि जैसे कानूनी इकाई प्रमाण की आवश्यकता होती है। एमएसएम अधिनियम 2006 के तहत शॉप पंजीकरण एक कानूनी इकाई प्रमाण प्रदान करता है जो आपके क्षेत्र या राज्य में व्यवसाय करने का अधिकार देता है वही।

बी) बिजनेस बैंक खाता – मौजूदा बैंक खाते को खोलने के लिए प्रत्येक बैंक को कानूनी इकाई प्रमाण की आवश्यकता होती है। आरबीआई अनुपालन के अनुसार प्रत्येक दुकान को दैनिक लेनदेन के लिए एक अलग बैंक खाता खोलना होगा। तो दुकान प्रमाण पत्र के आधार पर आप आसानी से एक मौजूदा व्यापार बैंक खाता खोल सकते हैं।

सी) सरकारी लाभ – प्रत्येक राज्य में एक डीआईसी विभाग होता है जो सभी छोटे व्यवसायों के लिए संबंधित राज्य में नीति बनाता है। शॉप लाइसेंस पंजीकरण प्रमाण पत्र के आधार पर आप आसानी से सरकारी लाभ उठा सकते हैं।

डी) भरोसेमंद – दुकानदार व्यापारी या थोक व्यापारी या किसी अन्य प्रकार के व्यवसाय हैं, लेकिन सभी को ग्राहक से विश्वास की आवश्यकता है। एमएसएमई अधिनियम के तहत शॉप पंजीकरण आपको ग्राहक के बीच विश्वास देता है जब आपने चालान या दुकान बोर्ड पर अपने लाइसेंस पंजीकरण संख्या का उल्लेख किया था।

ई) लाइफटाइम प्रमाणन – एमएसएमई अधिनियम 2006 के तहत शॉप लाइसेंस पंजीकरण आपको आजीवन वैध प्रमाणन देता है, इसलिए इसे नवीकरण लागत की आवश्यकता नहीं है। इसलिए इसके लिए केवल एक ही समय की लागत है।

To Know more about Benefits of MSME or Udyog Aadhar Checkout Here.

दुकान पंजीकरण लाइसेंस के लिए दस्तावेज क्या हैं? ( Documents Required for Shop Registration in Hindi)

  1. इसके लिए निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक हैं –
  2. आवेदक की आधार कार्ड कॉपी
  3. आवेदक की पैन कार्ड कॉपी
  4. व्यवसाय और व्यक्तिगत जानकारी के बारे में मूल विवरण जानकारी।

दुकान पंजीकरण लाइसेंस की लागत या शुल्क या शुल्क क्या हैं? (Cost or Fee of Shop Registration License in Hindi)

MyOnlineCA एमएसएमई अधिनियम 2006 के तहत अपना शॉप पंजीकरण करने के लिए एक स्वचालन प्लेटफार्म का निर्माण करता है। हमारा पैकेज केवल 999 / – INR से शुरू होता है जिसमें निम्नलिखित चीजें शामिल हैं –

  1. एमएसईएम अधिनियम के तहत दुकान अधिनियम लाइसेंस पंजीकरण प्रमाण पत्र
  2. ऋण प्राप्त करने के लिए लघु व्यवसाय पीडीएफ पुस्तिका के लिए नि: शुल्क सरकारी योजना।
  3. कानूनी रूप से अपनी दुकान चलाने के लिए नि: शुल्क 10+ प्रीमियम कानूनी समझौते टेम्पलेट्स।

एमएसएमई अधिनियम के तहत दुकान अधिनियम लाइसेंस पंजीकरण के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया? (Shop Registration License Process in Hindi)

MyOnlineCA में एमएसएमई अधिनियम के तहत अपना शॉप लाइसेंस पंजीकरण करने के लिए एक सरल प्लेटफार्म है –

  1. बस सिस्टम में हमारे आवेदन पत्र भरें
  2. सुरक्षित तरीके से डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करें।
  3. अगले 2 दिनों में अपने ईमेल पर अपना पंजीकरण प्रमाण पत्र प्राप्त करें।

दुकान अधिनियम लाइसेंस के तहत दुकान रजिस्टर करने के लिए क्या नुकसान है?

  1. सम्मिलन लागत संबंधित दुकान अधिनियम लाइसेंस के तहत राज्य के अनुसार बहुत अधिक है।
  2. सरकार द्वारा 1 साल के लिए जारी किया गया है, इसलिए प्रत्येक वर्ष इसे नवीनीकृत करना होगा।
  3. संबंधित प्राधिकारी से अनुमोदन के लिए और अधिक कागजी कार्रवाई की आवश्यकता है

Conclusion

मुझे आशा है आपको यह आर्टिकल  Dukan or Shop ka Registration Kaise Kare  पसंद आया होगा, इससे पढ़ने के बाद आपको पूरी जानकारी मिली होगी | अगर आपके मैं में फिर भी कोई शंका या confusion  है तो हमारी वेबसाइट से हमे सम्पर्क कर सकते है |