इस आर्टिकल DSC Kya Hota hai and Kaise Apply Kare में हम आपके Digital Signature Certificate  से जुड़े सरे सवाल  जैसे डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण पत्र क्या है?, भारत में डीएससी कौन स्वीकार करता है?, भारत में डीएससी कैसे प्राप्त करें?, भारत में डीएससी के वर्ग क्या हैं? और डीएससी के लिए आवेदन कैसे करें?(What Is a Digital signature certificate ?,  Who accepts a DSC in India?,How to get a DSC in India?,What are the classes of DSC in India? and How to create digital signature online?) के जवाब और पूरी जानकारी देंगे |

DSC Kya Hota hai and Kaise Apply Kare

What Is a Digital signature certificate? – Digital signature certificate क्या है?

एक Digital Signature Certificate एक सुरक्षित डिजिटल कुंजी है जो प्रमाण पत्र प्राधिकरण द्वारा इस प्रमाणपत्र को धारण करने वाले व्यक्ति की पहचान को प्रमाणित करने और प्रमाणित करने के उद्देश्य से जारी की जाती है। डिजिटल हस्ताक्षर हस्ताक्षर बनाने के लिए सार्वजनिक कुंजी एन्क्रिप्शन का उपयोग करते हैं।Digital Signature Certificate  में उपयोगकर्ता के नाम, पिन कोड, देश, ईमेल पता, प्रमाण पत्र जारी करने की तारीख और प्रमाणन प्राधिकारी के नाम के बारे में जानकारी शामिल है।

What are the Benefits of a Digital signature certificate?  – Digital signature certificate के लाभ क्या हैं?

Digital signature certificate ऑनलाइन व्यवसाय करते समय व्यक्तिगत धारक के व्यक्तिगत जानकारी विवरण को प्रमाणित करने में सहायक होते हैं।

  • कम लागत और समय: हार्ड कॉपी दस्तावेजों को शारीरिक रूप से हस्ताक्षर करने और उन्हें ई-मेल के माध्यम से भेजने के लिए स्कैन करने के बजाय, आप डिजिटल रूप से पीडीएफ फाइलों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं और उन्हें और अधिक तेज़ी से भेज सकते हैं। Digital signature certificate धारक को व्यवसाय करने या अधिकृत करने के लिए शारीरिक रूप से उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं है
  • डेटा अखंडता: डिजिटल पर हस्ताक्षरित दस्तावेज़ों को हस्ताक्षर करने के बाद बदला या संपादित नहीं किया जा सकता है, जो डेटा को सुरक्षित और सुरक्षित बनाता है।सरकारी एजेंसियां अक्सर इन प्रमाणपत्रों को व्यापार लेनदेन को पार करने और सत्यापित करने के लिए कहती हैं।
  • दस्तावेजों की प्रामाणिकता: डिजिटली हस्ताक्षरित दस्तावेज रिसीवर को हस्ताक्षरकर्ता की प्रामाणिकता का आश्वासन देने के लिए विश्वास देते हैं। वे नकली दस्तावेजों के बारे में चिंतित किए बिना ऐसे दस्तावेजों के आधार पर कार्रवाई कर सकते हैं।

Who accepts a DSC in India? – भारत में डीएससी कौन स्वीकार करता है?

भारत में इसका उपयोग आयकर फाइलिंग (रिटर्न की ई-फाइलिंग), भविष्य निधि, ई-निविदा, ई-प्रोक्योरमेंट, ट्रेडमार्क / पेटेंट फाइलिंग इत्यादि के लिए किया जा सकता है क्योंकि यह आयकर विभाग, कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (एमसीए) द्वारा स्वीकार किया जाता है। ), रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (आरओसी) और डीजीएफटी भी। डीएससी में उपयोगकर्ता के नाम, पिन कोड, देश, ईमेल पता, प्रमाण पत्र जारी करने की तारीख और प्रमाणन प्राधिकारी के नाम के बारे में जानकारी शामिल है।

What are the classes of DSC in India?- भारत में डीएससी के वर्ग क्या हैं?

आवेदक का प्रकार और जिस उद्देश्य के लिए Digital signature certificate प्राप्त किया जाता है, वह परिभाषित करता है कि डीएससी किस प्रकार की आवश्यकता के आधार पर आवेदन करना चाहिए। प्रमाणन प्राधिकरणों द्वारा जारी किए गए तीन प्रकार के डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण पत्र हैं।

  • Class 1 Certificates : ये व्यक्तिगत / निजी ग्राहकों को जारी किए जाते हैं और यह पुष्टि करने के लिए उपयोग किया जाता है कि स्पष्ट रूप से परिभाषित विषय से उपयोगकर्ता का नाम और ईमेल संपर्क विवरण प्रमाणन प्राधिकरण के डेटाबेस में है।
  • Class 2 Certificates : ये रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (आरओसी) के साथ ई-फाइलिंग के उद्देश्य से कंपनियों के निदेशक / हस्ताक्षरकर्ता प्राधिकरणों को जारी किए जाते हैं। आरओसी के साथ रिटर्न दाखिल करते समय मैन्युअल दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने वाले व्यक्तियों के लिए कक्षा 2 प्रमाणपत्र अनिवार्य है।
  • Class 3 Certificates : इन प्रमाण पत्रों का उपयोग भारत में कहीं भी ई-नीलामी और ऑनलाइन निविदाओं में ऑनलाइन भागीदारी / बोली-प्रक्रिया में किया जाता है। ऑनलाइन निविदाओं में भाग लेने वाले विक्रेताओं के पास कक्षा 3 डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र होना चाहिए।

How to Apply for a Digital Signature Certificate? –  Digital Signature Certificate के लिए आवेदन कैसे करें?

Digital Signature Certificate के लिए आवेदन करते समय आवश्यकताएँ

  • आवेदक द्वारा विधिवत भरे DSC Application form का सबमिशन | Digital Signature Certificate के लिए आवेदन करने वाले किसी भी व्यक्ति को ऑनलाइन जमा करने के लिए Digital signature application form भरना और प्रमाणन प्राधिकरण द्वारा व्यक्तिगत विवरण का सत्यापन करना आवश्यक है
  • फोटो आईडी सबूत का निर्माण
  • पता प्रमाण का उत्पादन

digital signature certificate form भरने के लिए कृपया Ministry of Corporate Affairs की वेबसाइट पर लॉग इन करें।

Steps to apply for a  Digital Signature Certificate – Digital Signature Certificate के लिए आवेदन करने के लिए कदम

Ministry of Corporate Affairs की वेबसाइट पर  लॉग ऑन करें और अपनी इकाई की प्रकार का चयन करें | भारत में Digital Signature Certificate जारी करने के लिए Ministry of Corporate Affairs की वेबसाइट पर लॉग ऑन करें।पृष्ठ तक पहुंचने के बाद, आपको डिजिटल प्रमाणन सेवा अनुभाग में निर्देशित किया जाएगा।अब ‘डिजिटल सर्टिफिकेशन सर्विसेज’ सेक्शन के तहत, उस इकाई के प्रकार पर क्लिक करें जिसके लिए आप डीएससी प्राप्त करना चाहते हैं: ‘व्यक्तिगत या संगठन’ इत्यादि।यदि आप किसी व्यक्तिगत डीएससी के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो ‘व्यक्तिगत’ पर क्लिक करें। डीएससी पंजीकरण फॉर्म वाला एक नया टैब दिखाई देगा। अपने पीसी पर DSC Registration Form डाउनलोड करें।

एक बार फॉर्म डाउनलोड करने के बाद, फ़ॉर्म में आवश्यक सभी जरूरी विवरण भरें:

  • डीएससी का क्लास
  • Validity
  • टाइप: केवल साइन या साइन और एन्क्रिप्ट करें
  • आवेदनकर्ता का नाम और संपर्क विवरण
  • आवासीय पता
  • सबूत दस्तावेजों का जीएसटी संख्या और पहचान विवरण
  • Declaration
  • पहचान के सबूत के रूप में दस्तावेज़
  • पते के सबूत के रूप में दस्तावेज
  • प्रमाणन अधिकारी
  • भुगतान विवरण

सभी जरूरी विवरण भरने पर आपको अपनी हाल की तस्वीर को प्रत्यर्पित करना होगा और घोषणा के तहत अपना हस्ताक्षर रखना होगा। फॉर्म के पूरा होने के लिए पूरी तरह से जांचें। पूरा फॉर्म का प्रिंट लें और इसे संरक्षित करें।

पहचान और पते के सबूत के रूप में प्रदान किया गया सहायक दस्तावेज एक प्रमाणन अधिकारी द्वारा प्रमाणित किया जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि प्रमाण पत्र अधिकारी का संकेत और मुहर सहायक सबूत दस्तावेजों पर स्पष्ट रूप से स्पष्ट है।स्थानीय पंजीकरण प्राधिकरण के नाम पर डीएससी के आवेदन के लिए भुगतान के लिए एक डिमांड ड्राफ्ट या चेक प्राप्त किया जाना चाहिए, जहां आप सत्यापन के लिए अपना आवेदन जमा करने जा रहे हैं। आप अपने पंजीकरण के शहर के अनुसार स्थानीय पंजीकरण प्राधिकरण का विवरण पा सकते हैं। एक प्रमाणन प्राधिकरण की खोज ऑनलाइन डिजिटल प्रमाण पत्र जारी करने के लिए लाइसेंस प्राप्त है।

  • एक लिफाफे में निम्नलिखित संलग्न करें।
  • डीएससी पंजीकरण फॉर्म विधिवत पूरा हो गया
  • पहचान प्रमाण के प्रमाण पत्र के प्रमाण पत्र और प्रमाणन अधिकारी द्वारा प्रमाणित पते का सबूत
  • डेमांड ड्राफ्ट / भुगतान के लिए जाँच करें।

संलग्न लिफाफे को स्थानीय पंजीकरण प्राधिकरण (एलआरए) को संबोधित करें और इसे आगे की प्रक्रिया के लिए एलआरए के नामित पते पर पोस्ट करें। डीएससी फॉर्म भरकर उपरोक्त चरणों के पूरा होने और आवश्यक दस्तावेज और भुगतान प्रदान करके, आपने सफलतापूर्वक सफलता प्राप्त की है अपने Digital Signature Certificate के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी की।

Conclusion

मुझे आशा है कि आपको इस लेख DSC Kya Hota hai and Kaise Apply Kare पसंद आया होगा , अगर आप  को कोई भी उलझन हुई हो तो , आप हमारी वेबसाइट देख सकते हैं और Digital Signature Certificate  के लिए आवेदन कर सकते है |